WhatsApp पर अब मैसेज के साथ पैसे भी भेजें, शुरू हुआ UPI फीचर - Arrah City | Arrah Bhojpur Bihar News

Post Top Ad

WhatsApp पर अब मैसेज के साथ पैसे भी भेजें, शुरू हुआ UPI फीचर

WhatsApp पर अब मैसेज के साथ पैसे भी भेजें, शुरू हुआ UPI फीचर

Share This

अब तक तो आप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल चैटिंग करने के अलावा तस्वीरें, वीडियो, डॉक्यूमेंट और लोकेशन शेयर करने के लिए करते थे. अब इस मेसेंजर के जरिये आप पैसे भी भेज पायेंगे. दरअसल, एंड्रॉयड और आईओएस यूजर के लिए व्हाट्सऐप बीटा पर यूपीआई (यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफेस) की शुरुआत हो गयी है. इस फीचर के जरिये यूजर व्हाट्सऐप से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं. आईओएस के लिए यह व्हॉट्सऐप के वर्जन 2.18.21 और आईओएस के लिए 2.18.41 के साथ आया है.

यहां यह जानना गौरतलब है कि दुनियाभर में व्हाट्सऐप के 150 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं, इसमें से लगभग 25 करोड़ यूजर्स सिर्फ भारत में ही मौजूद हैं. ऐसे में यूपीआई और व्हाट्सऐप की जुगलबंदी को डिजिटल पेमेंट की दुनिया में एक बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है.

कैशलेस अभियान की शुरुआत के बाद देश में डिजिटल पेमेंट के कई प्लैटफॉर्म्स शुरू किये गये हैं, इनमें पेटीएम, गूगल तेज जैसे नाम खास हैं. जहां, देश में पेटीएम के 18 करोड़ यूजर्स हैं वहीं गूगल तेज ने अपनी लांचिंग के कुछ ही माह के भीतर 1.25 करोड़ से ज्यादा का यूजरबेस तैयार कर लिया है. व्हाट्सऐप से पैसों का लेनदेन करने के लिए दोनों यूजर (पैसे देने वाले और पैसे लेने वाले) के पास यह पेमेंट फीचर होना जरूरी है. यह फीचर फिलहाल व्हाट्सऐप बीटा के सीमित यूजर्स को ही उपलब्ध हुआ है. यह फीचर चैट विंडो के अटैचमेंट वाले सेक्शन में दिया गया है. अब गैलरी, वीडियो, डॉक्यूमेंट वाली लिस्ट में यूपीआई का विकल्प भी जुड़ गया है. इसे क्लिक करते ही एक विंडो खुलती है, जहां बैंकों का विकल्प दिखने लगता है.


इसके बाद आप अपने बैंक एकाउंट के जरिये यूपीआई से जुड़ सकते हैं. नये यूपीआई यूजर को यहां अपना एक ऑथेंटिकेशन पिन बनाना होगा. अगर आपने अब तक इसका इस्तेमाल नहीं किया है, तो सीधे यूपीआई या फिर बैंक के वेबसाइट या ऐप पर जाकर यूपीआई एकाउंट भी जेनरेट करना होगा.

WhatsApp पेमेंट फीचर ऐसे करता है काम

  • सबसे पहले आपको जिसे पैसे भेजने हैं, उसकी व्हाट्सऐप फ्रोफाइल पर जायें.
  • इसके बाद चैट विंडो पर मौजूद अटैचमेंट आइकॉन को सेलेक्ट करें
  • अब पेमेंट ऑप्शन नजर आयेगा. इसे क्लिक कर आपके सामने नियम और शर्तें आयेंगी. इन्हें एक्सेप्ट करें.
  • इसके बाद यूजर को अपने नंबर को वेरीफाई कराना होगा.
  • व्हाट्सऐप पेमेंट फीचर 70 बैंकों को सपोर्ट करता है और आप इस लिस्ट में मौजूद अपने बैंक को चुन सकते हैं.
  • अगर आपके पास UPI अकाउंट नहीं है, तो व्हाट्सऐप पेमेंट के तहत आपको UPI अकाउंट बनाने का ऑप्शन भी मिलता है.
  • जैसे ही आपका व्हाट्सऐप पेमेंट अकाउंट सेटअप हो जाता है आप पैसे पाने या भेजने के लिए बिलकुल तैयार हैं.
  • अब आप उस कॉन्टैक्ट का चुनाव करें, जिस पर आप पेमेंट भेजना चाहते हैं. इसके बाद बैंक अकाउंट का चुनाव करें और राशि भरें और अब अपना UPI पिन डालें और अब आपका पेमेंट हो गया है.
  • व्हाट्सऐप के इस पेमेंट फीचर के तहत आप जब चाहें, अपनी पेमेंट हिस्ट्री भी देख सकते हैं.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Our Social Media Links