बाबू वीर कुंवर सिंह: जिसकी 80 साल की दहाड़ से अंग्रेजों के छक्के छूट जाते थें | - Arrah City | Arrah Bhojpur Bihar News

Post Top Ad

बाबू वीर कुंवर सिंह: जिसकी 80 साल की दहाड़ से अंग्रेजों के छक्के छूट जाते थें |

बाबू वीर कुंवर सिंह: जिसकी 80 साल की दहाड़ से अंग्रेजों के छक्के छूट जाते थें |

Share This
यह प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का वह दौर था जब इस संग्राम के प्रथम नायक बने मंगल पांडेय नेसन 1857 में विद्रोह का बिगुल बजाया था. उसी समय जहां एक तरफ झांसी की रानी लक्ष्मी बाई नेअंग्रेजों और ईस्ट इंडिया कंपनी के खलाफ झांसी, कालपी और ग्वालियर में अपना अभियान छेड़ रखा था तो वहीँ दूसरी तरफ  गुरिल्ला युद्ध प्रणाली के अग्रणी योद्धा तात्या टोपे और नाना साहेब ग्वालियर, इंदौर, नीमच, मंदसौर, जबलपुर, सागर, दमोह, भोपाल, सीहोर और विंध के क्षेत्रों मेंघूम-घूमकर विद्रोह का अलख जगाने में लगे हुए थे.वहीँ पर एक और रणबांकुरा था जिसकी वीरता आज भी लोगो के लिए प्रेरणा के लिए काम करती है।

वीर कुंवर सिंह का जन्म 1777 में बिहार के भोजपुर जिले के जगदीशपुर गांव में हुआ था। इनके पिता बाबू साहबजादा सिंह प्रसिद्ध शासक भोज के वंशजों में से थे। उनके छोटे भाई अमर सिंह, दयालु सिंह और राजपति सिंह एवं इसी खानदान के बाबू उदवंत सिंह, उमराव सिंह तथा गजराज सिंह नामी जागीरदार रहे तथा अपनी आजादी कायम रखने के खातिर सदा लड़ते रहे।

1857 में अंग्रेजों को भारत से भगाने के लिए हिंदू और मुसलमानों ने मिलकर कदम बढ़ाया।मंगल पाण्डे की बहादुरी ने सारे देश में विप्लव मचा दिया।बिहार की दानापुर रेजिमेंट, बंगाल के बैरकपुर और रामगढ़ के सिपाहियों ने बगावत कर दी।मेरठ, कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, झांसी औरदिल्ली में भी आग भड़क उठी। ऐसे हालात में बाबू कुंवर सिंह ने भारतीय सैनिकों का नेतृत्व किया।

27 अप्रैल 1857 को दानापुर के सिपाहियों, भोजपुरी जवानों और अन्य साथियों के साथ आरा नगर पर बाबू वीर कुंवर सिंह ने कब्जा कर लिया। अंग्रेजों की लाख कोशिशों के बाद भी भोजपुर लंबे समय तक स्वतंत्र रहा। जब अंग्रेजी फौज ने आरा पर हमला करने की कोशिश की तो बीबीगंज और बिहिया के जंगलों में घमासान लड़ाई हुई। बहादुर स्वतंत्रता सेनानी जगदीशपुर की ओर बढ़ गए। आरा पर फिर से कब्जा जमाने के बाद अंग्रेजों ने जगदीशपुर पर आक्रमण कर दिया। बाबू कुंवर सिंह और अमर सिंह को जन्म भूमि छोड़नी पड़ी। अमर सिंह अंग्रेजों से छापामार लड़ाई लड़ते रहे और बाबू कुंवर सिंह रामगढ़ के बहादुर सिपाहियों केसाथबांदा, रीवांआजमगढ़बनारसबलियागाजीपुर एवं गोरखपुर में विप्लव के नगाड़े बजाते रहे।ब्रिटिश इतिहासकार होम्स ने उनके बारे में लिखा है, 'उस बूढ़े राजपूत ने ब्रिटिश सत्ता के विरुद्ध अद्भुत वीरता और आन-बान के साथ लड़ाई लड़ी। यह गनीमत थी कि युद्ध के समय कुंवर सिंह की उम्र अस्सी के करीब थी। अगर वह जवान होते तो शायद अंग्रेजों को 1857 में ही भारत छोड़ना पड़ता।

इन्होंने 23 अप्रैल 1858 में, जगदीशपुर के पास अंतिम लड़ाई लड़ी। ईस्ट इंडिया कंपनी के भाड़े के सैनिकों को इन्होंने पूरी तरह खदेड़ दिया। उस दिन बुरी तरह घायल होने पर भी इस रणबाँकुरे ने जगदीशपुर किले से गोरे पिस्सुओं का "यूनियन जैक" नाम का झंडा उतार कर ही दम लिया। वहाँ से अपने किले में लौटने के बाद 26 अप्रैल 1858 को इन्होंने वीरगति पाई।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Our Social Media Links