इस नंबर पर कॉल कर आधार से लिंक करा सकते है अपना मोबाइल नंबर - Arrah City | Arrah Bhojpur Bihar News

Post Top Ad

इस नंबर पर कॉल कर आधार से लिंक करा सकते है अपना मोबाइल नंबर

इस नंबर पर कॉल कर आधार से लिंक करा सकते है अपना मोबाइल नंबर

Share This


आपने भी अभी तक आधार से मोबाइल नंबर को लिंक नहीं कराया है तो यह खबर आपके लिए अहम है. दरअसल पिछले दिनों टेलीकॉम कंपनियों से ऐसी व्यवस्था करने के लिए कहा गया था जिससे ग्राहक घर बैठे ही अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करा सकें. इसके बाद कंपनियों ने यह व्यवस्था 1 जनवरी से शुरू कर दी है. इस व्यवस्था के शुरू होने के बाद आपको अपने नंबर को आधार से जोड़ने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है.

यूआईडीएआई ने नंबर जारी किया

इस व्यवस्था से घर बैठे ही आप अपना नंबर आधार से लिंक करा सकेंगे वो भी चंद मिनटों में. आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने एक नंबर जारी किया है. आपको इस नंबर पर कॉल करना है और आधार से जुड़ी सभी जानकारी मुहैया कराने के बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा. इसके लिए आधार अथॉरिटी ने यूजर्स को मैसेज भी भेजने शुरू कर दिए हैं. इन मैसेज में ग्राहकों को टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी दी जा रही है.

यह पूरी प्रक्रिया ओटीपी आधारित

इस नंबर पर आप कॉल करके अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करा सकते हैं. दरअसल यह प्रक्रिया ओटीपी आधारित है, जो कि 1 जनवरी से लागू हो गई है. अब कोई भी यूजर अपने मोबाइल नंबर से टोल फ्री नंबर 14546 डायल करके अपने आधार को मोबाइल से लिंक करा सकता है. इस नंबर को डॉयल करने पर सबसे पहले आप से आधार नंबर पूछा जाएगा. यहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा.

आप अपनी सही-सही डिटेल दें

आधार नंबर दर्ज करने के बाद आपके आधार के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर 'वन टाइम पासवर्ड' (OTP) आएगा. आप ओटीपी मिलने के बाद इसे एंटर कर दीजिए. ओटीपी एंटर करते ही आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा. यहां आपको यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप अपनी सही-सही डिटेल दें. आप जब अपनी आधार से जुड़ी जानकारी दर्ज करेंगे, उसके बाद यूआईडीएआई का सिस्टम इसे वेरीफाई करता है.

जानकरी सही पाए जाने के बाद ही आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होगा. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होगा तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाएंगे.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Our Social Media Links