पटना पहुंचा 200 रुपये का नया नोट - Arrah City | Arrah Bhojpur Bihar News

Post Top Ad

पटना पहुंचा 200 रुपये का नया नोट

पटना पहुंचा 200 रुपये का नया नोट

Share This

पहली बार भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी 200 के नोट के दर्शन अब आप बिहार में भी कर सकेंगे। गुरुवार को यह गांधी मैदान स्थित आरबीआइ के क्षेत्रीय कार्यालय में पहुंच गया। शुक्रवार से ये नोट बैंकों के पास पहुंच जाएंगे, आपके हाथ भी लगेंगे।

फिलहाल एटीएम में नहीं होंगे उपलब्ध

फिलहाल 200 रुपये के नोट एटीएम के जरिये नहीं निकल सकेंगे। एटीएम से जुड़े बैंक अधिकारियों का कहना है कि इसके लिए एटीएम को रिकैलिब्रेट करना होगा। यह काम भी तब किया जाएगा जब 200 रुपये के नोटों की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। आपूर्ति ढीली रही तो फिलहाल ऐसा संभव नहीं होगा।

बैंक शाखाओं ले सकेंगे नए नोट
200 के नोट शुक्रवार से आप अपनी बैंक शाखाओं से ले सकेंगे। दरअसल, आरबीआइ के क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से कल से बैंकों को ये नोट उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इस तरह से शाखाओं तक ये पहुंच जाएंगे। जानकारों का कहना है कि कल कुछ ही शाखाओं में नये नोट पहुंचेंगे। सभी शाखाओं तक पहुंचने में दो से तीन दिन और लगेंगे।
आरबीआइ का काउंटर भी विकल्प
भारतीय रिजर्व बैंक के गांधी मैदान स्थित क्षेत्रीय कार्यालय के काउंटर से भी नए नोट लिए जा सकेंगे, हालांकि इसकी एक सीमा भी होगी। आरबीआइ के अधिकृत सूत्रों के मुताबिक एक व्यक्ति को अधिकतम 10 पीस अर्थात दो हजार रुपये के ही नोट दिए जाएंगे। 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Our Social Media Links